विनेश फोगाट ने दिलाया भारत को दूसरा गोल्ड

नई दिल्ली : भारत की महिला पहलवान विनेश फोगाट ने 18वें एशियाई खेलों के दूसरे दिन 50 किलोग्राम भारवर्ग फ्रीस्टाइल स्पर्धा के फाइनल में जापानी की युकी इरी को 4-2 से मात देते हुए पहली बार एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक हासिल किया।

विनेश एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनी हैं। भारत की विनेश ने पहले राउंड में आते ही चार अंक ले लिए और जापानी खिलाड़ी पर दबाव बना दिया। विनेश ने पहले राउंड में 4-0 की बढ़त ले ली थी। दूसरे राउंड में विनेश ने समय बिताते हुए शानदार डिफेंस के साथ अपनी बढ़त को कायम रख स्वर्ण जीता और जापानी खिलाड़ी को सिर्फ एक अंक ही मिला। अंतिम 30 सेकेंड में विनेश ने दो अंक लेते हुए अपनी ऐतिहासिक जीत सुनिश्चित की।

क्वार्टर फाइनल में भी हासिल की थी जीत

इससे पहले विनेश ने चीन की सन यनान को 8-2 से हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई थी। इसके बाद उन्होंने यूनिफाइड कोरिया की किम हिंगजू को 11-0 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया था। रियो ओलिंपिक 2016 में उतरी विनेश को 48 किग्रा भार वर्ग में ग्रीस के खिलाफ क्वार्टर फाइनल मुकाबले में घुटने में चोट लग गई थी, जिसके कारण वे जनवरी 2017 तक मैट पर नहीं उतर पाईं थीं।

इस एशियाड में बदला पदक का रंग

रविवार को 24 साल की होने जा रही विनेश ने 2014 के कॉमनवेल्थ गेम्स में 48 किग्रा भार वर्ग में स्वर्ण जीता था। उन्होंने 2018 गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स में भी 50 किग्रा में स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने 2014 के इंचियोन एशियाई खेलों में 48 किग्रा में कांस्य पदक जीता था। वे आखिरी छह एशियाई चैम्पियनशिप में 3 रजत और 3 कांस्य पदक जीत चुकी हैं।