आज अधिकतर शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमत होती 100 के पार

नई दिल्ली : पांच राज्यों बंगाल, असम, पुड्डुचेरी, तमिलनाडु और केरल में हो रहे चुनाव के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगी आग अभी और भड़क सकती है। माना जा रहा है कि चुनाव को देखते हुए पिछले 20 दिनों से पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर ब्रेक लगी है। टीओआई के मुताबिक इससे तेल कंपनियों को पेट्रोल पर 4 रुपये और डीजल पर 2 रुपये प्रति लीटर का नुकसान उठाना पड़ रहा है। अगर पेट्रोल-डीजल के दाम जिस तरह बदल रहे थे, उस हिसाब से मुंबई में अब तक पेट्रोल की कीमत 103 रुपये प्रति लीटर से अधिक होती और कई अन्य शहरों में लगभग 100 रुपये में बेची जाती।

बाद 27 फरवरी से खुदरा विक्रेताओं ने कीमतों में संशोधन करना बंद कर दिया है। हालांकि तब से भारत में क्रूड लागत 26 फरवरी को 64.68 डॉलर प्रति बैरल से बढ़कर बुधवार को 68.82 डॉलर हो गई। तेल कंपनियां पेट्रोल-डीजल का मूल्य निर्धारण क्रूड 15 दिन के रोलिंग औसत पर करती हैं। रिफाइनर के लिए औसत अभी भी अधिक है। बेंचमार्क ब्रेंट उच्च स्तर पर है। इंडियन बास्केट ब्रेंट बुधवार से थोड़ा नरम हो गया है, लेकिन अब खुदरा विक्रेताओं को क्रमशः पेट्रोल और डीजल पर 4 और 2 रुपये का नुकसान हो रहा है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि एलपीजी में भी रिकवरी है।

17 फरवरी को श्रीगंगानगर और राजस्थान के कुछ अन्य कस्बों में देश में पहली बार साधारण पेट्रोल की कीमत 100 रुपये प्रति लीटर से अधिक हो गई। इसके बाद उच्च वैट वाले राज्यों के कई अन्य शहरों में भी कीमत में एक सदी की बढ़ोतरी देखी गई। अन्य राज्यों में कीमतें 90 रुपये प्रति लीटर से अधिक हो रही हैं। घरेलू रसोई गैस दिसंबर से कुल 175 रुपये बढ़ गई है। ईंधन की कीमतों में तेज वृद्धि ने केंद्र द्वारा कर कटौती के लिए व्यापक संकेत दिया है। विपक्षी दल, विशेष रूप से चुनावी राज्यों में, केंद्र पर हमला करने के लिए इस मुद्दे का भुना रहे हैं।