Lok Sabha Result 2024: सपा के गढ़ मैनपुरी में डिंपल यादव ने योगी के मंत्री को हराकर हासिल की जीत

लोकसभा चुनाव को लेकर मैनपुर सीट का परिणाम सामने आ चुका है. इस सीट से मौजूदा सांसद और सपा प्रत्याशी डिंपल यादव ने बंपर जीत दर्ज की हैं. उन्होंने CM योगी आदित्यनाथ के मंत्री जयवीर सिंह को 221639 वोटों के अंतर से हरा दिया है. मैनपुरी को सपा का किला कहा जाता है. इस सीट पर यादव परिवार का दबदबा रहा है और इस बार भी बीजेपी सपा के किला को भेदने में नाकामयाब रही है.

सपा ने मैनपुरी सीट से एक बार फिर से डिंपल यादव पर भरोसा जताया था, तो वहीं BJP ने जयवीर सिंह को टिकट दिया था. दोनों के बीच कड़ा मुकाबला था. मैनपुरी सीट पर तीसरे चरण में 7 मई को मतदान हुआ था. अब चुनाव का नतीजा सामने आया है. डिंपल यादव चुनाव जीत गई हैं. उन्होंने इस सीट से बंपर जीत दर्ज की हैं. आइए जानते हैं उनको कितने वोट मिले हैं.

किसको मिले कितने वोट 

डिंपल यादव को कुल 598526 लाख वोट मिले तो वहीं बीजेपी प्रत्याशी जयवीर सिंह को 376887 लाख वोट मिले. बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी शिव प्रसाद यादव को 66814 वोट मिले तो वहीं निर्दलीय चुनाव लड़ रहे सुरेश चंद्रा को 2374 वोट मिले.

इस सीट पर है यादव परिवार का दबदबा

मैनपुरी सीट ऐसी सीट है, जहां के चुनाव मुकाबले पर सबकी नज़र थी. क्योंकि सपा मुखिया अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव यहाँ से चुनावी मैदान में थीं. अब तक मैनपुरी सीट पर बीजेपी को जीत नहीं मिली है. 1996 से ये सीट सपा के कब्जे में रही है. मैनपुरी सीट 2024 से अब तक सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव के परिवार के पास ही है और इस बार भी इसी परिवार के पास रहेगा. क्योंकि डिंपल यादव ने चुनाव जीत ली हैं.

आपको बता दें कि 2019 के लोकसभा चुनाव में मैनपुरी सीट से सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव ने जीत दर्ज की थी, लेकिन 2022 में उनकी मौत के बाद उपचुनाव कराया गया. इस समय भी सपा ने डिंपल पर दांव खेला और डिंपल यादव को उपचुनाव में भी जीत मिली थी. डिंपल यादव को 2.88 लाख वोटों से जीत मिली थी, तो वहीं लोकसभा चुनाव 2024 में डिंपल यादव को 221639 लाख वोटों से जीत मिली है.