सच साबित हुई PM मोदी की भविष्‍यवाणी! भरोसा करने वालों ने कमाए 42 लाख करोड़

PM मोदी की भविष्‍यवाणी पूरी तरह सच साबित हो रही है. उन्‍होंने लोकसभा चुनाव के दौरान एक रैली में शेयर बाजार को लेकर जो अनुमान लगाए थे, अब तक 100 फीसदी सच साबित हुए हैं. पीएम मोदी ने कहा था कि 4 जून को चुनाव के परिणाम आने के बाद शेयर बाजार में रिकॉर्ड उछाल दिखेगा और बीते 9 सत्रों में यह अनुमान खरा साबित हुआ है. 4 जून के बाद से अब तक सेंसेक्‍स में 5 हजार अंकों से ज्‍यादा का उछाल आ चुका है. 19 जून बुधवार को भी सेंसेक्‍स 17 अंकों की तेजी पर कारोबार कर रहा था.

PM ने चुनावी रैली में कहा था कि इलेक्‍शन का रिजल्‍ट आने के बाद शेयर बाजार रिकॉर्ड बनाएगा. अगर आप देखें तो 4 जून के बाद से ही बाजार में लगातार तेजी का माहौल बना हुआ है. सेंसेक्‍स और निफ्टी दोनों ही रिकॉर्ड ऊंचाई पर ट्रेडिंग कर रहे. बीते 9 सत्रों में निवेशकों की संपत्ति भी 42.4 लाख करोड़ रुपये बढ़कर 437.24 लाख करोड़ रुपये पहुंच चुकी है.

2024 में कहां तक जाएगा बाजार
PM मोदी की इस भविष्‍यवाणी से दुनिया की दिग्‍गज एजेंसियां भी इत्‍तेफाक रखती हैं. मॉर्गन स्‍टेनली ने भी अनुमान लगाया है कि अगले 12 महीने में सेंसेक्‍स 82 हजार के आंकड़े को पार कर सकता है. स्‍टेनली का कहना है कि एनडीए सरकार की सत्‍ता में वापसी का सबसे बड़ा फायदा नीतियों को लागू करने से होगा और यह सीधे तौर पर बाजार के हिस्‍से जाएगा. इसका मतलब हुआ कि अगले 5 साल में देश का इक्विटी मार्केट काफी तेजी से ग्रो कर सकता है.

रिजल्‍ट वाले दिन मचा था हाहाकार
PM मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने चुनावी रिजल्‍ट आने से पहले कहा था कि 4 जून से पहले बाजार में पैसे लगाएं, क्‍योंकि भाजपा की सत्‍ता में वापसी से शेयर बाजार रिकॉर्ड बनाएगा. हालांकि, रिजल्‍ट वाले दिन अनुमान से अलग परिणाम दिखते ही शेयर बाजार में हाहाकार मच गया. आलम ये था कि एक दिन में ही निवेशकों के 31 लाख करोड़ रुपये डूब गए. बाद में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने इसकी जांच कराने की भी मांग की थी. हालांकि, अब बाजार उस बुरे सपने से उबरकर काफी आगे बढ़ चुका है.