दिल्ली में सात फरवरी को होंगे विधानसभा चुनाव, 10 को आएंगे नतीजे

नई दिल्ली: नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने आज दिल्ली विधानसभा चुनाव की तारीख का एलान कर दिया। दिल्ली में चुनाव सात फरवरी को होंगे और दस फरवरी को मतों की गिनती की जाएगी। इसी दिन चुनाव के नतीजों का भी एलान कर दिया जाएगा।

आज हुई प्रेस कांफ्रेंस में मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि दिल्ली में एक करोड़ 30 लाख वोटर हैं, जिनके लिए 11,763 मतदान केंद्र बनाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि चुनाव के लिए अधिसूचना 14 जनवरी को जारी की जाएगी, जबकि नामांकन पत्र भरने की अंतिम तिथि 21 जनवरी होगी। 22 जनवरी को नामांकन पत्रों की छंटनी की जाएगी, और उन्हें वापस लिए जाने की अंतिम तिथि 24 जनवरी रहेगी।
इस चुनाव में दिल्ली की 70 सीटों में से 12 सीटें आरक्षित हैं। आयोग ने मतदाताओं की संख्या को देखते हुए 11,763 पोलिंग बूथ बनाने का निर्देश दिया है।

दरअसल आयोग की नीति चुनावों को बच्चों की सालाना परीक्षाओं से पहले पूरी करने की है। सीबीएसई की परीक्षाएं 2 मार्च से शुरू हो रही हैं जिससे अनुमान लगाया जा रहा है कि चुनाव इससे पहले ही करवा लिए जाएंगे।

गौरतलब है कि दिल्ली विधानसभा का पिछला चुनाव दिसंबर 2013 में हुआ था। अरविंद केजरीवाल द्वारा 14 फरवरी 2014 को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के कारण विधानसभा निलंबित कर दी गई थी जिसे 4 नवंबर 2014 को भंग कर दिया गया था।