EVM मुद्दे पर AAP का प्रदर्शन, कहा- हमें EVM दीजिए, हैक करके दिखाएंगे

नई दिल्ली : AAP (आम आदमी पार्टी) ने गुरुवार को इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) के मुद्दे पर चुनाव आयोग ऑफिस के आगे प्रदर्शन किया है। दिल्ली लेबर मिनिस्टर और आप नेता गोपाल राय ने कहा कि उन्होंने चुनाव आयोग के समक्ष अपनी तीन मांगे रखी हैं। उन्होंने कहा कि अगर चुनाव आयोग कहता है कि ईवीएम मशीन टैंपर नहीं की जा सकती तो हम मांग करते हैं कि हमें मशीन दी जाए और हम उसे हैक करके दिखाएंगे।

गोपाल राय ने चुनाव आयोग को ज्ञापन सौंपकर यह तीन मांग की:
1. सभी चुनाव VVPAT लगी ईवीएम मशीन से ही कराए जाएं।
2. 25 फीसदी पोलिंग बूथ पर वोटिंग मशीन व स्लिप का हिसाब रखा जाए
3. गुजरात चुनाव पूरी तरह से VVPAT के द्वारा कराया जाए।

गोपाल राय ने कहा, “हम मांग करते हैं कि ईवीएम को लेकर जो सवाल उठ रहे हैं उनका जवाब दिया जाए। उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और पंजाब जैसे राज्यों में यह मुद्दा उठाया गया। हम चुनाव आयोग से अपील करते हैं कि हमें मशीन दी जाए और हम उन्हें हैक करके दिखाएं। दूसरा चाहते हैं कि सुप्रीम कोर्ट के 2013 में VVPAT लगाए जाने को लेकर आए आदेश का पालन हो। और तीसरी मांग करते हैं कि वोटिंग मशीन व स्लिप का हिसाब रखा जाए।”

वहीं आम आदमी पार्टी नेता सौरभ भारद्वाज ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में ईवीएम में गड़बड़ी को लेकर कई दावे किए। उन्होंने धौलपुर और भिंड में ईवीएम में कथित गड़बड़ी का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा, “लोगों के दिमाग में दो तरह के सवाल हैं- क्या ईवीएम में गड़बड़ी की जा सकती है और क्या ईवीएम में गड़बड़ी की गई है? नोटबंदी के बाद जितने भी चुनाव हुए हैं उनमें से अधिकतर में भाजपा की जीत हुई है।” सौरभ भारद्वाज ने कहा कि हम चुनाव आयोग से मांग करते हैं कि एक समिति का गठन किया जाए जो यूपी, उत्तराखंड और पुणे चुनाव की गड़बड़ियों की जांच करे।